बिहार के बारे में 15 तथ्य जो हर बिहारी को गौरवान्वित करेंगे

“बिहार” शब्द सुनते ही हमारे दिमाग में कुछ चीजें आती हैं जैसे पिछड़ापन, अशिक्षा और गरीबी। हमने कई बार लोगों को बिहार के लोगों की आलोचना करते और उन्हें असभ्य लोगों के रूप में संबोधित करते देखा है। बिहार बड़े पैमाने पर भेदभाव और रूढ़ियों का शिकार है।
तो, यहां हम आपको बिहार के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य बताकर बिहार के बारे में आपकी सोच को बदल रहे हैं जो इसके बारे में आपका पूरा दृष्टिकोण बदल देगा। आइए देखें:
1. बिहार की भूमि से उत्पन्न हुई अहिंसा की अवधारणा.
अहिंसा की उत्पत्ति बिहार से हुई थी। यह मानव जाति के इतिहास का सबसे अद्भुत उपहार है। लगभग 2600 साल पहले, भगवान बुद्ध और भगवान महावीर इस विचार के साथ आए थे। यह जैन धर्म और बौद्ध धर्म का जन्मस्थान भी है।
2. सबसे पुराने हिंदू मंदिरों का घर.
बिहार भारत के सबसे पुराने हिंदू मंदिर मुंडेश्वरी का घर है। यह भगवान शिव का मंदिर है जो नर और मादा का अविश्वसनीय समामेलन है। इसकी घंटियों की जप हमेशा चार सिर वाले शिव के चारों ओर एक भनभनाहट पैदा करती है।
3. बिहार एक संस्कृत शब्द से लिया गया है.
बिहार नाम पाली और संस्कृत शब्द विहार से लिया गया है जिसका अर्थ है “निवास”।
4. गुरु गोबिंद सिंह का जन्म स्थान.
बिहार सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का जन्मस्थान है। सिक्खों का पवित्र स्थान हरमंदिर तख्त भी है जो बिहार के पटना में है।
5. गणितज्ञों की भूमि.
सीमित स्रोत और धन के साथ, बिहारियों को गणित में अत्यधिक बुद्धिमान माना जाता है। वे सभी बाधाओं को पार करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
6. व्यापार और संस्कृति केंद्र वैदिक काल.
क्या आप जानते हैं, वैदिक काल में बिहार व्यापार और संस्कृति का केंद्र था? जनक, विज्जी, शाक्यप्रदेश, अंग, मिथिला/विदेह, वैशाली और मगध प्रमुख राज्य थे।
7. ज्ञान का केंद्र.
आप सभी ने नालंदा विश्वविद्यालय के बारे में सुना होगा जो बिहार के पटना में स्थित है। यह दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित करता है। इसलिए बिहार को ज्ञान का केंद्र माना जाता है।
8. अनोखे बिहारी उच्चारण.
बिहारी उच्चारण आजकल इतना लोकप्रिय है कि हम बॉलीवुड फिल्मों में विभिन्न संवाद देख सकते हैं। कुछ लोकप्रिय फिल्में हैं जिन्होंने इस लहजे का इस्तेमाल किया और गैंग्स ऑफ वासेपुर, पीके, गंगाजल जैसी अद्भुत प्रशंसक प्राप्त की।
9. आईएएस प्रोडक्शन फैक्ट्री.
बिहार को मजदूरों की भूमि माना जाता है। यह काफी सराहनीय है कि वे किसी भी स्थिति में खुद को ढाल सकते हैं। हालांकि, तथ्यों के अनुसार, बिहार ऐसा राज्य है जो दूसरा सबसे अधिक आईएएस उत्पादक कारखाना है।
 
10. छठ पर्व
छठ बिहार का प्रमुख त्योहार है। बिहार के लोग इसे प्राचीन वैदिक काल से मनाते आ रहे हैं। यह त्योहार छठी मैया और भगवान सूर्य को समर्पित है। यह बिहार की सबसे प्रतिष्ठित संस्कृति है।
11. बिहारी व्यंजन.
जब बिहारी खाने की बात आती है, तो “लिती चोखा” आपका दिन बनाने के लिए काफी है।
12. दुनिया की सबसे लंबी वाई-फाई रेंज.
यदि आप नहीं जानते हैं, तो पटना में दुनिया की सबसे लंबी वाई-फाई रेंज 20 किमी है।
13. यात्रा के लिए प्रसिद्ध जगह.
बिहार मनेर शरीफ और शेर शाह सूरी के मकबरे के साथ एक अद्भुत पर्यटन स्थल है जो मुगल वास्तुकला की सुंदरता को दर्शाता है, बोधि वृक्ष जिसके नीचे गौतम बुद्ध बनते हैं, और ऐसे ही कई और स्थान हैं।
14. विश्व के सबसे उपजाऊ मैदानों में.
गंडक, कोशी और गंगा जैसी शक्तिशाली नदियों द्वारा निर्मित, बिहार दुनिया के सबसे उपजाऊ मैदानों में से एक है।
15. विश्व का प्रथम गणराज्य.
प्राचीन शहर वैशाली को दुनिया का पहला गणतंत्र माना जाता है।
—————–:————-:———-:———–:——–:—-
धन्यवाद अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी है तो कृपया करके अपने दोस्तों व परिवार के साथ शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *