क्या आप जानते है ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड व उनसे जुड़ी दिलचस्प जानकारियां।

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों के श्रेणी में आते है। धोनी खुद को जिस तरह से बतौर कप्तान, बल्लेबाज, विकेटकीपर और फिनिशर स्थापित किया वो तारीफ के काबिल था।

धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची उत्तराखंड में हुआ, वह बचपन से ही अपनी अच्छी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। कई बार धोनी का दूसरे कप्तानों से अच्छा प्रदर्शन रहता था।

आइये जानते है धोनी के क्रिकेट करियर और जीवन से जुड़े रोचक जानकारियों के बारे में।

1) अपने स्कूल में धोनी को क्रिकेट से ज्यादा फुटबॉल अच्छा लगता था। वो अपने क्लब में होने वाले मैचों में बतौर गोलकीपर खेला करते थे। अपने लोगों के बीच धोनी क्लब लेवल पर बैडमिंटन भी खेलते थे। धोनी के  कोच केशव बनर्जी ने उन्हें क्रिकेट की तरफ आकर्षित किया।

2) सन 2003 में BCCI ने छोटे शहरों के क्रिकेटरों के लिए टैलेंट स्पॉटिंग इवेंट करवाया था और तब 22 साल के धोनी जमशेदपुर में झारखंड के लिए खेले थे।

3) साल 2004 में इंटरनेशनल डेब्यू करने के 3 साल बाद ही धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बना दिया गया। तब वह टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण के लिए टीम के कप्तान बनाये गए ए जो की भारत ने जीत लिया। साल 2007 में उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया, साल 2009 में पद्मश्री से और साल 2018 में पद्म भूषण से नवाजा गया।

4) सन 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण की नीलामी में वो सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी घोषित किये गए। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम ने 6 करोड़ रुपये में खरीदा था।

5) धोनी को दुनिया की बहुत तरह की बाइक बेहद पसंद है। माही सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप टीम के को-पार्टनर भी है। यह भारत की एक रेसिंग टीम है जो धोनी ने सन 2012 में खरीदा था।

6) हॉकी इंडिया लीग में धोनी की एक रांची रेंज टीम है। इसके अलावा इंडियन सुपर लीग में उन्होंने अपने नाम चेन्नइयन एफसी में खरीद रखा है।

7) सन 2021 में यह पता चला कि धोनी करीब 826 करोड़ रुपये के मालिक है। उन्हें यह सारे पैसे आईपीएल और अन्य विज्ञापन करने के लिए मिलते हैं।

8) महेंद्र सिंह धोनी बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम के बहुत बड़े फैन है और साल 2010 में दोनों साथ में एक फिल्म भी करने वाले थे जिसका टाइटल – हुक या क्रूक था। लेकिन यह फिल्म पर्दे पर रिलीज नहीं हो पाई।

9) एमएस धोनी को किशोर कुमार के गाने सुनने बहुत पसंद है। यहां तक जब धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर अपने रिटायरमेंट का वीडियो डाला तब भी वो गाना ‘मैं पल दो पल का शायर हूं’ किशोर कुमार का ही था। यह धोनी के लिए किशोर कुमार के प्रति उनका प्रेम दर्शाता है।

10) साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी  को लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि मिली। धोनी हमेशा कश्मीर में आर्मी कैंप में जाते है और उन्हें देश के जवानों के साथ समय बिताना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *