Google के सीईओ सुंदर पिचाई के बारे में 12 तथ्य, जिन्हें आप देख के हैरान हो जाएंगे

कुछ भारतीय ऐसे भी हैं जो भले ही भारत में नहीं रह रहे हों लेकिन अपने कार्यों और उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित कर रहे हैं। सुंदर पिचाई उनमें से एक हैं और इस लेख में हम आपको उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं:
1. सुंदर पिचाई एक भारतीय अमेरिकी व्यापार कार्यकारी हैं जो वर्तमान में अल्फाबेट इंक के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) और इसकी सहायक Google एलएलसी के रूप में भी काम कर रहे हैं।
उनका परिवार और स्कूली शिक्षा:
2. उनका मूल नाम पिचाई सुंदरराजन है और उनका जन्म भारत के तमिलनाडु के मदुरै शहर में हुआ था। सुंदर के पिता रघुनाथ पिचाई जहां जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, वहीं उनकी मां लक्ष्मी स्टेनोग्राफर के तौर पर काम करती थीं। उनका एक भाई भी है जिसका नाम श्रीनिवासन पिचाई है।
3. सुंदर की स्कूली शिक्षा अशोक नगर, चेन्नई के एक सीबीएसई स्कूल जवाहर विद्यालय से हुई। वह बारहवीं कक्षा पूरी करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के वाना वाणी स्कूल गए।
4. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर) से धातुकर्म इंजीनियर हैं और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग में एमएस भी हैं। सुंदर के पास पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से प्रबंधन की डिग्री भी है।
5. जब सुंदर को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति मिली, तो उनके पिता ने सुंदर को यूएसए के लिए उड़ान भरने के लिए बचत से जो राशि निकाली, वह उनकी वार्षिक आय से अधिक थी।
सुंदर पिचाई का करियर:
6. 2004 में Google में शामिल होने से पहले, सुंदर पिचाई ने एप्लाइड मैटेरियल्स और मैकिन्से एंड कंपनी में भी काम किया। Google में शामिल होने के बाद उनकी मुख्य जिम्मेदारी Google OS और Chrome में उत्पाद प्रबंधन का नेतृत्व करना था। उन्होंने गूगल ड्राइव, जीमेल और गूगल मैप्स के संचालन को भी देखा।
7. 2011 में, सुंदर पिचाई ने सुर्खियां बटोरीं क्योंकि ऐसी खबरें थीं कि वह ट्विटर से जुड़ सकते हैं और जेसन गोल्डमैन की जगह ले सकते हैं। हालांकि, उन्होंने Google के साथ रहने का फैसला किया।
8. एक समय था जब वह माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने के लिए गूगल छोड़ने वाले थे। लेकिन गूगल ने उसे हर साल 50 मिलियन डॉलर का स्टॉक देने का वादा करके उसे बनाए रखने में कामयाबी हासिल की। इस समय सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति लगभग 1.21 बिलियन डॉलर है।
9. सुंदर पिचाई को भले ही दिसंबर 2019 में सीईओ नियुक्त किया गया हो, लेकिन वे 2014 से Google के दिन-प्रतिदिन के कार्यों का प्रबंधन कर रहे थे।
10. प्रौद्योगिकी में उनकी रुचि युवा दिनों में अपने पिता के साथ हुई बातचीत का परिणाम हो सकती है। उनके पिता को स्कूटर खरीदने के लिए तीन साल की बचत करनी पड़ी लेकिन उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनके बेटों को अच्छी शिक्षा मिले।
11. सुंदर पिचाई के साथियों ने खुलासा किया कि जब भी वह कुछ सोच रहे होते हैं तो उन्हें चलने की आदत होती है। वास्तव में कई बार वह बैठकों से बाहर निकल जाते हैं और उस समस्या का समाधान लेकर लौटते हैं जिस पर चर्चा हो रही थी।
सुंदर पिचाई का वैवाहिक जीवन:
12. उन्होंने अंजलि से शादी की है जिनसे उनकी मुलाकात आईआईटी खड़गपुर में इंजीनियरिंग के दिनों में हुई थी। सुंदर युगल एक महान जीवन का आनंद ले रहा है और उसके दो बच्चे हैं।
हम कामना करते हैं कि सुंदर पिचाई वह सब हासिल करें जिसका उन्होंने कभी सपना देखा था और सफलता की सीढ़ी पर और भी ऊंचा चढ़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *